Seven engecation से किसी को भी जोइनिंग करवाओ अपनी टीम में

नमस्कार दोस्तों MLM India में आपका  बहुत - बहुत स्वागत है।
आज हम बहुत ही बढ़िया टॉपिक पर बात करने वाले है।  इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।  क्योंकि इस पोस्ट में आपको लगफग 50 % success  होने का तरीका पता चल जायेगा।
इस पोस्ट में आपको कुछ बढ़िया बातें बताने जा रहा हु जिससे आप अपने प्रॉस्पेक्ट को बहुत ही आसानी से convance कर सकते हो।  और उसकी जोइनिंग करने में भी आपको काफी मदद मिलेगी।  इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे engecations के बारे में बताने वाला हु  जिसे  आपको प्रॉस्पेक्ट को बताना है टाइम टू टाइम।
आज हम कुछ ऐसे 7 तरीको के बारे में बात करने वाले है जिसका उपयोग करने के बाद आप अपने बिज़नेस को बहुत ही तेजी के साथ grow कर सकते हो।  और इन्हे 7 ingecation भी बोलै जाता है।

Read this >  Whait is five believe on derect selling business 
                    Direct selling course in india

seven engecation kaha or kaise kaam me le
use seven engecation on direct selling by mlm india



ये भी पढ़े >  3 M क्या होते है
                  6 P क्या होते है 

                         SEVEN ENGECATION

What is seven engecation ? सेवन इंजेकशन क्या है ?

ट्रेनिंग के दौरान प्रॉस्पेक्ट को बताई जाने वाली कुछ अच्छी बाते जिससे वो कन्वेन्स होकर जोइनिंग कर ले।  उसे ही Seven engecation कहा जाता है है। 

Seven engecation कौन - कौनसे होते है ?

  • Chance of value 
  • Build dreams
  • Value of system 
  • Zipper mouth
  • Family sharing
  • Come back to team
  • Learning attitude

Seven engecation कैसे लगाए जाते है या काम में लिए जाते है ?

                1. Chance of value - जब  भी कोई नया प्रॉस्पेक्ट आये तो उसकी ट्रेनिंग स्टार्ट होने से पहले ही उसको आपको ये अहसास करवाना होगा की आप बहुत ही ज्यादा लकी इसलिए आपको यहाँ इस कंपनी में मौका मिला है।  नहीं तो कुछ लोगो तो यहाँ पर आने का chance ही नहीं मिलता है। और यहाँ पर कुछ लोगो को अपने डॉक्यूमेंट सबमिट किये हुए बहु दिन हो गए है लेकिन उनका आज तक बारी नहीं आयी है।  
ये सभी  बातें आपको अपने प्रॉस्पेक्ट को अच्छे से बता देनी है। 

               2. Build dreams - जब भी आपके प्रॉस्पेक्ट की ट्रैनिग 25% खत्म हो जाये तो आपको उसके सपने बहुत ही बड़े - बड़े कर दने है और उसको भी अच्छे - अच्छे और काफी बढ़िया सपने दिखाने है और साथ में ये भी बताना है की आपके ये सभी सपने आप  आसानी से पुरे भी कर सकते हो।  

               3. Value of system - आपकी कंपनी का जो भी जैसे भी सिस्टम पर काम करती हो उसकी आपको प्रॉस्पेक्ट के सामने वैल्यू create करनी है।  अपने system का मूल्य उसकी नजरो जके सामने काफी बढ़ा चढ़ा कर पेस करना है।  उसको बताना है की ऐसे सिस्टम आपको कही पर भी नहीं देखने को मिलेंगे।  ये बहुत ही मजबूत सीसैटेम है और आपको बहु ज्यादा ज्ञान मिल सकता है इन सिस्टम की मदद से।  

               4. Zipper mouth - अगर आपके प्रॉस्पेक्ट की ट्रेनिंग चल रही हो और ट्रेनिंग के दौरान आपका प्रॉस्पेक्ट आपसे कुछ भी उलटे - सीधे सवाल करे तो आपको उसका मुँह बंद करना है किसी भी तरीके से।  अपने upline या फिर किसी भी other persone  मिलाकर जिसको  ज्यादा जानकारी हो।  इसे ही zipper mouth कहते है। 

               5. Family sharing - ट्रेनिंग के लगफग 75 % complete हो जाने के बाद में मतलब जब ट्रैनिग ख़तम होने वाली हो उससे थड़ा सा पहले आपको अपनी family और अपने बारे में बताना है।  और जितने भी आपने इस business में आने से पहले दुःख देखे है वो सभी आपको अपने प्रॉस्पेक्ट को बताने है।  जो भी आपकी family की condition या हालत हो वो सभी बिना झिझक के आपको अपने प्रॉस्पेक्ट के साथ शेयर करने है।  और उसको अपने बारे में बता - बताकर एक दम इमोशनल कर देना है ताकि वो ट्रेनिंग पर पूरा ध्यान लगाए। एक बात का और ध्यान रखे की सबसे ज्यादा भुमीका इसी विषय की होती है।  इसके बारे में प्रॉपर आपको आगे आने वाली पोस्ट में बताऊंगा। 

               6. Come back to team - जब आपके prospect की जोइनिंग हो जाये तो उसको अपनी team में लेकर आना है और उसे भी पुरे rule अच्छे से समझा देने है ताकि वो भी अच्छा काम करे। 

              7. Learning attitude - अभी सब काम हो जाने के बाद आपका सिर्फ एक ही काम बचता है की आपको उसे उस business के बारे में पूरी तरह से सीखा देने के बारे में लगा देना है।  क्योंकि आप उसकी एक बार तो जोइनिंग कारवा लोगे लेकिन कुछ दिन के बाद अगर वो काम नहीं करतेगा तो आपको ही नुक्सान होगा क्योंकि आपकी team से ही आपका business चलने  वाला है।  इसलिए आपको अब सिर्फ और सिर्फ जितना हो सके उतना उसको सिखाते रहना है।  

तो दोस्तों ये थे कुछ सात सिस्टम जिसके जरिये आप अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों तक लेक्जर जा सकते हो। 
अगर आपको कुछ गलत लगा हो या फिर आपकी कोई राय हो तो आप निचे कमेंट करके जरूर बताना। 

एक बात और आपको बताना चाहूंगा की अगर आपको  अपना काम को चलाना है तो आपको थोड़ा बहुत तो झूठ बोलना ही पड़ेगा। चाहे आप कोई भी बिज़नेस कर लो। 

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर जारी। 

जय हिन्द।  जय भारत।  
Previous
Next Post »

आपका एक कमेंट हमे बहुत मोटीवेट करता है .... Please comment ConversionConversion EmoticonEmoticon